भाकृअनुप-आईआईएचआर, बेंगलुरु में अत्याधुनिक सुविधाओं का उद्घाटन

15  जुलाई, 2022, बेंगलुरू

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री, श्री नरेन्द्र सिंह तोमर आज यहां भाकृअनुप-भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु, कर्नाटक के दौरे पर थे।

केंद्रीय मंत्री के साथ, श्री कैलाश चौधरी, कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री; श्री सूर्य प्रताप शाही, कृषि मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार एवं श्री दिनेश प्रताप सिंह, बागवानी मंत्री, उत्तर प्रदेश सरकार भी मौजूद थे।

संस्थान के अपने दौरे के दौरान, श्री तोमर ने दो अत्याधुनिक सुविधाओं - बागवानी फसलों और व्यावसायिक उद्यमिता पर संरक्षित खेती के लिए उत्कृष्टता केंद्र (सीओई) और बागवानी में प्रौद्योगिकी के माध्यम से स्टार्ट-अप समर्थन (बेस्ट-हॉर्ट) का उद्घाटन किया। केंद्रीय मंत्री ने वैज्ञानिकों और छात्रों को आने वाले समय में उसी सिद्दत के साथ अपने प्रयासों जारी रखने के लिए उन्हें प्रोत्साहित किया।

श्री तोमर ने संस्थान की सराहना के साथ-साथ परिषद के अन्य बागवानी संस्थानों द्वारा की गई प्रगति की भी सराहना की। सरकार द्वारा देश में बागवानी को बढ़ावा देने के लिए दिए जा रहे महत्व को भी उनके संबोधन में रेखांकित किया गया।

डॉ. आनंद कुमार सिंह, उप महानिदेशक (बागवानी विज्ञान), भाकृअनुप ने पिछले 55 वर्षों में संस्थान के योगदान, अर्थात, अंगूर के डॉग-रिज रूटस्टॉक का विकास, कई रोग प्रतिरोधी किस्मों, माइक्रोबियल फॉर्मूलेशन, सूक्ष्म पोषक तत्व और मधुमक्खी केंद्रीत सहायता प्राप्त परागण, सफल बागवानी प्रौद्योगिकियों आदि के व्यवसायीकरण पर प्रकाश डाला।

इससे पहले, डॉ. देवी शर्मा, निदेशक, भाकृअनुप-आईआईएचआर, बेंगलुरु ने गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया।

संरक्षित खेती के लिए, उत्कृष्टता केंद्र में स्वचालित बुवाई मशीनों, असेंबली लाइनों और हाई-टेक ग्रीन हाउस प्रदर्शनों का उपयोग करके किसानों और अन्य हितधारकों को गुणवत्तापूर्ण रोपण सामग्री, प्रशिक्षण और प्रदर्शनों के उत्पादन की सुविधा प्रदान करेगा, दूसरी तरफ, बेस्ट-हॉर्ट (BEST-HORT) - तकनीकी हैंड होल्डिंग, सलाह एवं कृषि-स्टार्ट-अप और इनसाइट एवं आभासी प्रशिक्षण को समर्थन की सुविधा प्रदान करेगा।

(स्रोत: भाकृअनुप-भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान, बेंगलुरु, कर्नाटक)